इनवर्टर बैटरी की गारंटी वारंटी के बारे में Best information

inverter battery

इनवर्टर बैटरी की गारंटी वारंटी के बारे में आपको कंपनी काफी अंधेरे में रखा जाता है। इसके बारे में यह पोस्ट है, यह पोस्ट पढ़कर आपकी आंखें खुल जाएंगी, यह पूरी पोस्ट पढ़ क्र शेयर भी करें।

इनवर्टर बैटरी की गारंटी या वारंटी लेनी चाहिए ?

सबसे पहले बात करते हैं जब हम नई बैटरी लेते हैं तो उसके बॉक्स के ऊपर लिखा जाता है इसकी इतने २४,३६,४८,६०,७२ महीने की वारंटी है जहां पर मैं एक फोटो भी लगा रहा हूं जैसा कि इस बॉक्स के ऊपर लिखा गया है। तो मानकर चलें बॉक्स के ऊपर 60 महीने वारंटी लिखा है।

 इनवर्टर बैटरी की गारंटी या वारंटी

तो क्या हमारी बैटरी 5 साल तक सेफ है या हम कह सकते हैं कि हमने एक बार पैसे लगा दिए उसके बाद 60 महीने यानी 5 साल बैटरी खराब हो जाए तो हमें कोई चिंता नहीं लेकिन ऐसा नहीं है सबसे पहले जब भी आप बैटरी लेते हो तो दुकानदार से पूछे के भैया हमें इसकी गारंटी बताओ कि कितनी है क्योंकि हमें वारंटी से कुछ भी लेना देना नहीं है।

तो दुकानदार आपको बताएगा के भाई साहब इसकी जो गारंटी है वह 30 महीने है यानी के ढाई साल और इसकी जो गारंटी है वह 30 महीने है दोनों मिलाकर हो गए जी 60 महीने।


हमें इनवर्टर बैटरी के वारंटी क्यों नहीं चाहिए ?

वारंटी लिख कर ग्राहक को सिर्फ लालच दिया जाता के 72 महीने की वारंटी मतलब 6 साल। सीधा 6 साल लिखेंगे तो रकम छोटी है 72 रकम बड़ी हैं तो इस तरह से दिमाग से खेला जाता है गरंटी में आपको चीज नई मिलती है लेकिन वारंटी में वही चीज आपको रिपेयर करने के बाद मिलती है, कई बार तो हमें कुछ पैसे भी साथ में देने पड़ते है।

गारंटी में खराब बैटरी की जगह नई इनवर्टर बैटरी कैसे लें


जहां पर मैं आपको बता देना चाहता हूं आजकल जितनी भी इन्वर्टर बैटरी आती है वह सभी ट्यूबलर टेक्नोलॉजी में है जिसकी लाइफ 5 साल से 7 साल तक है कई बार ऐसा होता है कि जब आप नई बैटरी लगाते हो तो साल डेढ़ साल या 2 साल के अंदर अंदर आपकी बैटरी का बैकअप कम हो जाता है तभी आपको पता चलता है कि यह बैटरी खराब है।

सबसे पहले आप उस दुकानदार के पास जाओगे जहां से आपने बैटरी नहीं खरीदी थी आप उसको बोलोगे कि भैया हमारी बैटरी का बैकअप कम हो गया है इसकी वारंटी है उसको चेंज कर दो तो दुकानदार बोलेगा कि इस तरह से बैटरी चेंज नहीं होती।

आप बैटरी को हमारे जहां पर वर्कशॉप में छोड़ दें हम इसको चेक करेंगे, अगर इस में कोई प्रॉब्लम हुई तो हम इसको कंपनी ने वापस भेज देंगे। वहां पर इन्वर्टर बैटरी को चैक किया जाएगा अगर बैटरी खराब हुई तो फिर आपको नई मिल जाएगी।


अब दुकानदार हमको इस तरह से क्यों कह रहा है जबकि हमारी कंपनी इन्वर्टर बैटरी की गारंटी बाकी है। इसमें ऐसा होता है जब भी आप दुकानदार के पास जा किसी मकैनिक के पास बैटरी लेकर जाते हो तो सबसे पहले वह उसकी एसिड ग्रेविटी देखता है जोके 1230 से 1250 तक होनी चाहिए। अगर यह 1230 से काम है 1250 से ज्यादा है तो फिर वह बैटरी का जो एसिड है उसकी ग्रेवटी सही करेगा।


अगर सही है इसके बाद उसके वोल्टेज देखेंगे, जो 12 वोल्ट से ऊपर है बगैर लोड के जा लोड डालने पर 12 वोल्ट से कितने कम हो रहे हैं , इस तरह से कुछ टेस्ट होते हैं।


इसके बाद उस दुकानदार के पास एक बड़ा चार्ज होगा, जिससे बैटरी को कम से कम 30 घंटे लगातार चार्ज करेगा, चार्ज करने के बाद उसके ऊपर लोड डालेगा अगर इन्वर्टर बैटरी में इस तरह की प्रॉब्लम होगी जो वह दुकानदार ही ठीक क्र सकता है तो आप को वोह ही ठीक करके दे देगा।


अगर बाई चांस इतने काम से दुकानदार को भी लगे की बैटरी में कोई प्रॉब्लम है तो फिर वह कंपनी को वापस बैटरी भेजेगा। ऐसा नहीं कि कंपनी के पास बैटरी गई और नई बैटरी मिल जाएगी,

जब कंपनी में इनवर्टर बैटरी जाती है सबसे पहले वहां पर जो इंजीनियर है इसको बहुत ही बारीकी से देखते हैं कि कहीं पर ग्राहक की कोई गलती तो नहीं।
जिसके कारण यह बैटरी वापस आई है ग्राहक की क्या-क्या गलती हो सकती है ? कंपनी की टर्म एंड कंडीशन काफी रहती है अगर हम मोटा मोटी बात करें।

ख़राब इनवर्टर बैटरी गरंटी पीरियड नई क्यों नहीं मिलती ?


१. कहीं बैटरी को इनवर्टर ने ओवर चार्ज तो नहीं कर दिया।
२. कहीं इसके ऊपर ओवरलोड तो नहीं डाल दिया।
३. कहीं इनवर्टर बैटरी को इनवर्टर की जगह ट्रैक्टर के ऊपर तो नहीं लगा दिया।
४. कई बार ऐसा होता है कि हम इसके अंदर जो पानी है वह नहीं देखते जिसके कारण बैटरी सुखी चल जाती है वह भी कारण रहता है गांरटी खत्म करने का।


५. इसके बाद जो उसके टर्मिनल है कहीं टूटे हुए तो नहीं।
६. कई बार ऐसा होता है कि हम टर्मिनल को शार्ट करके देखने लगते हैं वहां पर अगर स्पार्क का पता कंपनी को चल जाए तो भी कंपनी रिप्लेस नहीं करती।
७. इसके बाद जो बैटरी की बॉडी है कहीं से वह तो नहीं टूटी तो नहीं।
८. अगर बाढ़ के कारण इसके अंदर कोई पानी तो नहीं गया।
९. इसको आग ने प्रभावित तो नहीं किया यह ज्यादा गर्मी में तो नहीं चलाई।
१०. कहीं हथोड़े से तो नहीं ठोका।


यह दोस्तों बहुत ही कंडीशन है जो सब कुछ कंपनी देखती है क्योंकि उनको ऐसा है कि अगर हम इस तरह से बैटरी चेंज करते जाएंगे तो कंपनी तो पूरे घाटे में चली जाएगी और फेल हो जाएगी।

ख़राब इनवर्टर बैटरी की जगह नई इनवर्टर बैटरी देने में कपनी इतना समय क्यों लगाती है ?


क्योंकि एक बैटरी की कीमत ग्राहक के लिए 14 या है तो कंपनी को 14000 का सीधा एक बैटरी के पीछे नुकसान हो सकता है। तो इसलिए कंपनी का यह रहता है कि किसी ना किसी तरह यही बैटरी वापस कर दी जाए। तो अगर फिर भी टर्म एंड कंडीशन के मुताबिक सब कुछ सही है तो फिर कंपनी को कंपनी उसको बार-बार चार्ज डिस्चार्ज करती है।


बैटरी वहां पर सही चल जाती है तो फिर वही बैटरी आपको मिल जाएगी नहीं तो फिर क्या होगा कि कंपनी को नई बैटरी देनी पड़ेगी। इसके बाद कंपनी जहां तक ऐसा भी करती है

अगर आपकी इनवर्टर बैटरी की घंटी 6 महीने बाकी है तो फिर ऐसी बैटरी आपको देते हैं जो कि ज्यादा से ज्यादा 1 साल तक चलेगी। क्योंकि कंपनी के पास उस ऐसी बैटरी भी रखी होती है जो कि आपको देखने में नई लगती है लेकिन उसके अंदर की जो प्लेट वगैरह है वह इतनी बढ़िया नहीं होती।


कोशिश करें कि जो मैंने ऊपर आपको 10 बातें बताइए इस पर आप गौर करें ,यह गलती आप ना करें अगर कोई फाल्ट कंपनी को लगा कि यह ग्राहक के कारण है तो फिर आपके पुरे पैसे फिर से लगेंगे।


इनवर्टर बैटरी की वारंटी का ग्राहक को नुकसान या फायदा ?

जैसा कि हमने गारंटी के बारे में कुछ जान लिया , अभ वारंटी क्या है ?
आपकी इन्वर्टर बैटरी की जो टोटल वारंटी थी वह 60 महीने की थी, जिसमें 30 महीने गरंटी के जो कि आपने यूज कर लिए, इसके बाद 30 महीने के बाद बैटरी में कोई प्रॉब्लम आती है तो बैटरी कंपनी में जाएगी वहां पर यह देखेगी क्या यह 30 महीने से ऊपर कितने महीने हुए हैं, यह प्रो राटा का फार्मूला लगाकर किया जाता है।


जहां पर मैंने एकसाइड की फोटो लगा रहा हूं यहां पर उन्होंने इसका एक डाटा बनाकर रखा हुआ है कि अगर आपकी बैटरी 40 महीने चली है तो आपको नई बैटरी के साथ इसमें इतने पैसे देने पड़ेंगे। अगर आपकी बैटरी 50 महीने चली है तो आपको इतने पैसे नई बैटरी के साथ इतने देने पड़ेंगे,अगर आपकी बैटरी 55 महीने चली है तो फिर आपको इतने पैसे देने पड़ेंगे।


बॉक्स पर वारंटी ग्राहक को लुभाने के लिए किया जाता है, इसमें ग्राहक का कोई फायदा नहीं होता। जभ भी आप नई इन्वर्टर बैटरी लें सिर्फ़ गरंटी के बारे में ही पूछें।
इसी तरह की सिम्पल भाषा में ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारी और पोस्ट भी जरूर पढ़ क्र अपने फेसबुक व्हाट्सप्प पर शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *